ब्रह्मांड की ये तस्वीरें आपको कर देंगी हैरान..असाधारण अविश्वसनीय रूप से विस्तृत हैं हमारा ब्रह्मांड

हमारा ब्रह्मांड इतना विशाल और विस्तृत है कि हम उसका वर्णन शब्दों में नहीं कर सकते। नासा ने ब्रह्मांड को खंगालने के लिए अनेक मिशन जैसे वायेजर प्रोग्राम चलाये परन्तु आज तक हम ब्रह्मांड के एक बहुत छोटे से हिस्से से ही परिचित है परन्तु यह छोटा सा हिस्सा भी इतना विशाल है जिसकी कि हम कल्पना तक नहीं कर सकते।
 खगोल वैज्ञानिकों ने चीली के VISTA दूरबीन तथा हवाई द्विप की UKIRT दूरबीन के प्रयोग से संपूर्ण आकाश का अवरक्त किरणो मे एक असाधारण अविश्वसनीय रूप से विस्तृत मानचित्र बनाया है। यह मानचित्र अनेक छोटे-छोटे चित्रों को जोड़कर बनाया गया है। इन मानचित्रों को देखने के बाद आपको शायद आभास हो कि हमारा ब्रह्मांड कितना विस्तृत है। हालांकि इस मानचित्र में भी हमारी आकाशगंगा का एक बहुत छोटा सा भाग है और केवल 10% तारे हैं। 

ये है पहली तस्वीर , जरा सा जूम करके देखियेगा इसके सफेद वर्ग में आपको तारों का निर्माण क्षेत्र G305 है। यह क्षेत्र गैसा का एक महाविशालकाय भाग है तथा इसमें आपको दसियों हजार तारे नजर आयेंगे। आप इस क्षेत्र में नये तारों का निर्माण करते हुए धूल और गैस के झुण्डों को देख सकते हैं। नीले रंग के तारे सामान्यतया नवनिर्मित तारे होते हैं। 

ये नवनिर्मित दसियों हजारों तारों का क्षेत्र भी इस सर्वेक्षण का एक बहुत छोटा सा भाग है। आपने देखा कितना विस्तृत है यह लेकिन यह भी नीचे प्रदर्शित चित्र का एक छोटा सा भाग है (सफेद वर्ग में प्रदर्शित)



और यह चित्र भी नीचे दिये हुए चित्र का एक बहुत छोटा सा भाग ही है। अब नीचे दिया हुआ चित्र आप जूम करके देखिये। यह लोड होने में कुछ समय ले सकता है क्योंकि इसका आकार काफी बड़ा है ( 14 मेगापिक्सल से कुछ अधिक)

अगर आप इसे जूम करके नहीं देखेंगे तो यह चित्र आपको कुछ खास नहीं लगेगा किन्तु वास्तव में यह अत्यधिक विशाल चित्र है। (19650 गुणे 1875 पिक्सल)  इसे वास्तविक चित्र को बहुत छोटा करके बनाया गया है। 

यदि इस चित्र को वास्तविक चित्र को बहुत छोटा कर बनाया गया है! तो वास्तविक चित्र के आंकड़े कितने विशाल है ? ज्यादा नही केवल 150 अरब पिक्सेल. चौंक गये क्या? 

अगर आप इस चित्र को पूरी तरह से जूम करके देखना चाहते हैं तो आपको इस लिंक पर जाना होगा। यहां पर आप इस चित्र के हर हिस्से को जूम करके विस्तार से देख सकते हैं । इस चित्र में एक अरब से ज्यादा तारे हैं तथा यह ब्रह्मांड का अब तक का सबसे व्यापक चित्र है। यह मानचित्र भीअनेक छोटे-छोटे चित्रों को जोड़कर बनाया गया है। इस चित्र में हमारी आकाशगंगा के केवल 1 प्रतिशत भाग का समावेश है और ब्रह्मांड में तो हजारों आकाशगंगायें हैं .. जरा सोचिये कितनी बडी होगी हमारी पूरी आकाशगंगा और फिर कितना बड़ा होगा हमारा ब्रह्मांड.

इस लिंक पर क्लिक कीजिये और विस्तार से आनन्द लीजिए हमारे ब्रह्मांड की विशालता का.. और हां लिंक देखने के बाद कमेन्ट करना मत भूलियेगा और अगर आपको हमारा यह लेख पसन्द आये तो हमारी इस वेबसाइट को सब्सक्राइब अवश्य कीजियेगा। धन्यवाद्




Comments