भारत के "स्मॉग बम" से दहला पाकिस्तान

एक हफ्ते से दिल्ली में छाये कुहासे यानी स्मॉग का असर अब पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान तक भी पहुंचने लगा है. पंजाब से कुछ ही दूर स्थित पाकिस्तान के लाहौर और कराची से भी स्मॉग की खबरें आ रही है।
कहा जा रहा है कि वहां स्मॉग अब धीरे-धीरे पाकिस्तान के इन दोनो शहरों को अपनी जद में ले रहा है। लाहौर में कुछ दिनों से धुन्ध छायी हुई है और इसके कारण वहां पर लोगों का जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. लोगों को बीते चार दिनों से आँखों मे खुजली और जलन की शिकायत हो रही है।





पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया है कि भारत में विशेषकर पंजाब राज्य के किसान धान की फसल लेने के बाद उसके अवशेष खेतों में ही जला देते हैं जिसके कारण पाकिस्तान के लाहौर में स्मॉग छा गया है. पाकिस्तान के मौसम विभाग का कहना है कि चूंकि हाल में वर्षा होने की कोई स्थिति नहीं बन रही है, इसलिए ये स्थिति पूरे नवम्बर के अंत तक जारी रहेगी और अभी स्मॉग से निजात मिलने की कोई संभावना नहीं है।




इधर भारत में भी दिल्ली और एन सी आर के क्षेत्र में स्मॉग का कहर जारी है और यहां भी इसके हाल में छंटने की उम्मीद न के बराबर है. इससे निजात पाने के लिए कृत्रिम वर्षा पर भी विचार किया जा रहा है. स्मॉग मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने भी दिल्ली सरकार को कड़ी फटकार लगाई है।


Comments